Virender Sehwag Cricketer Biography In Hindi

वीरेंद्र सहवाग, प्यार से वीरू और नजफगढ़ के नवाब के रूप में भी जाने जाते हैं, जिन्हें आधुनिक क्रिकेट का ज़ेन मास्टर भी कहा जाता है, या स्तंभकारों द्वारा इस युग के विव रिचर्ड्स, विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन और विनाशकारी बल्लेबाजों में से एक हैं, सहवाग का जन्म अक्टूबर को हुआ था 20, 1978, दिल्ली में। वह एक शीर्ष क्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं।

एक अनाज व्यापारी के बेटे, सहवाग ने एक संयुक्त परिवार के एक बंगले में अपना बचपन बिताया। हालांकि अब नई दिल्ली में बस गए, परिवार हरियाणा से आया। पिता कृष्ण और माँ कृष्णा से पैदा हुए चार बच्चों में वह तीसरी थीं, दो बड़ी बहनें मंजू, अंजू और छोटे भाई विनोद के साथ। उनके पिता ने क्रिकेट में उनकी रुचि एक खिलौना बल्ले के लिए बताई जो उन्हें सात महीने की उम्र में दिया गया था। उन्होंने दिल्ली के अरोड़ा विद्या स्कूल में भाग लिया और अपने माता-पिता को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया, इस आधार पर कि उन्हें अकादमिक उपहार नहीं दिया गया था।

सहवाग ने अप्रैल 2004 में एक सार्वजनिक प्रचारित शादी में भारी सुरक्षा के तहत आरती अल्हावत से शादी की। दंपति के दो बेटे आर्यवीर और वेदांत हैं। सहवाग को मीडिया में नजफगढ़ के नवाब, नजफगढ़ के दिल्ली में उनके घर के इलाके के रूप में जाना जाता है। एक आजीवन शाकाहारी, वह एक शाकाहारी भक्षक, सहवाग पसंदीदा है, जो 2005 के अंत में दिल्ली में फन रिपब्लिक सिनेप्लेक्स में खोला गया था।

नजफगढ़ के एक स्टार-आइड युवा के रूप में, जहां उनका परिवार एक आटा चक्की चलाता था, सहवाग बड़े हुए, उनकी पीढ़ी के कई अन्य लोग, सचिन तेंदुलकर बनना चाहते थे। दरअसल, जब उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय शतक बनाया, तो श्रीलंका में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी घायल मूर्ति को भरने के लिए, उनसे गलती हो सकती थी: ऑफ साइड में भी वही बैक-फुट पंच था, जो मिनिमिस्टिक स्ट्रेट ड्राइव था और कलाई को पैर तक चाबुक।

सहवाग ने अपना पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच 1999 में खेला और 2001 में राष्ट्रीय टेस्ट टीम में शामिल हुए। वह 2008 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर और 2009 में भी सम्मानित होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।

उनका अनकैप्ड अप्रोच – बैटिंग सभी के बारे में जितनी जल्दी हो सके रन बनाना है – एक तेज और सड़क-स्मार्ट क्रिकेट दिमाग को दिखाता है। उसके पास अपनी खुद की, और अपने विरोधियों की ताकत और कमजोरियों के बारे में गहरी समझ है और उनका फॉरेंसिक तरीके से शोषण होता है। जो बहुतों के लिए जोखिम भरा है, वह उसके लिए एक अवसर मात्र है। और फुटवर्क की उनकी कमी, जो उन्हें चलती गेंद के खिलाफ परेशानी में डालती है, ज्यादातर एक फायदा है, क्योंकि यह उनकी शानदार हैंडवर्क के लिए जगह बनाता है। कुछ बल्लेबाजों ने ऑफ साइड पर गेंद को मुश्किल से चौके के साथ मारा है, और कम अभी भी उन्हें अक्सर हिट किया है। एक स्पिनर की नजर उसके अंदर की भावना को बाहर लाती है। दुनिया के प्रमुख स्पिनरों के खिलाफ कई शानदार हमलों के लिए, न जाने कितने प्रतिष्ठित लोगों के खिलाफ कई अपमानजनक बर्खास्तगी हुई है।

सहवाग के करियर का सबसे उल्लेखनीय पहलू, लुभावनी गति से बड़े पैमाने पर टेस्ट स्कोर बनाने की उनकी क्षमता रही है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर (6 बार) के साथ सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम किया है और वह तीन तिहरे शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ उस पारी को, जब उन्होंने यह तीसरा तिहरा शतक लगाया, ने सहवाग के बल्लेबाजों की ब्रांडिंग की कल्पना की: कल्पना, साहस, शक्ति, कौशल और दृष्टि की स्पष्टता का मिश्रण।

वह मैदान से उतने ही तरोताजा हैं और खेल के बारे में अपने विचारों को साझा रूप से प्रत्यक्ष और स्पष्ट तरीके से साझा करते हैं, जो कि सोशल मीडिया के बीच एक दुर्लभ विशेषता है। वह हर मायने में एक सच्चे मूल हैं।

FACTS:

किंवदंतियों डॉन ब्रैडमैन और ब्रायन लारा के साथ, वीरेंद्र सहवाग दो बार टेस्ट में 300 रन का आंकड़ा पार करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए।
वह 2010 में विजडन के “लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर” सम्मान को बनाए रखने वाले पहले व्यक्ति बने। उसी वर्ष, उन्हें आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी मिला।

Profile

नाम: वीरेंद्र सहवाग
अन्य नाम: वीरू, नजफगढ़ के नवाब, आधुनिक क्रिकेट के ज़ेन मास्टर, द विव रिचर्ड्स ऑफ़ द एरा।
जन्म: 20 अक्टूबर 1978
स्टार साइन: तुला
जन्म स्थान: नई दिल्ली, भारत
ऊँचाई: 5 फीट 7 इंच
शिक्षा: जामिया मिलिया इस्लामिया
पेशा: क्रिकेटर, बल्लेबाज
बैटिंग स्टाइल: राइट-हैंडेड
भूमिका निभाते हुए शीर्ष क्रम के बल्लेबाज
बॉलिंग स्टाइल राइट-आर्म ऑफब्रेक
नागरिकता: भारतीय
भाषा: हिंदी

family

कृष्ण सहवाग (पिता), कृष्णा सहवाग (मां), मंजू और अंजू (दो बहनें), विनोद सहवाग (भाई), आरती अहलावत (पत्नी), आर्यवीर और वेदांत (दो बेटे)।

Awards:

अर्जुन पुरस्कार (2002), विजडन विश्व में अग्रणी क्रिकेटर (2008), वर्ष का आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी (2010), पद्म श्री (2010)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*